राजस्व वादों के निस्तारण कम होने पर अधिकारियों से जवाब तलब

राजस्व वादों के निस्तारण कम होने पर अधिकारियों से जवाब तलब
आवासीय पट्टा अभियान चलाकर देने के निर्देश
07 जनवरी 2019 प्रयागराज।
    आयुक्त प्रयागराज मण्डल डाॅ0 आशीष कुमार गोयल ने राजस्व वादों के निस्तारण कम होने पर नाराजगी जताई। उन्होंने उन राजस्व अधिकारियों से स्पष्टीकरण तलब किया है, जिन अधिकारियों का राजस्व वादों का निस्तारण कम है। कहा कि जनपद प्रतापगढ़ और प्रयागराज में राजस्व वादों के निस्तारण पर ज्यादा ध्यान देने की आवश्यकता है। मण्डलायुक्त ने मुख्यमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के तहत आवासीय पट्टा अभियान चलाकर देने का निर्देश मण्डल के सभी जिलाधिकारियों को दिया। प्रतापगढ़ में आबकारी की वसूली को बढ़ाने का निर्देश दिया गया। शीतलहरी से बचाव के लिये कमिश्नर ने गरीबों, निराश्रितों को कम्बल वितरण करने और पर्याप्त संख्या में अलावा जलाने का निर्देश जिलाधिकारियों को दिया। साथ ही यह भी कहा कि खुले आकाश के नीचे यदि रात में कोई गरीब आदमी सोते हुये पाया जाय, तो उसे तत्काल रैन बसेरा में पहुंचाया जाय। शीतलहरी से बचाव के लिये अलाव जलाने और अन्य राहत कार्य पहंुचाने के लिये धन की कोई कमी नहीं है।
    कमिश्नर सोमवार को गांधी सभागार में आयोजित विकास से जुड़े वरिष्ठ अधिकारियों के साथ मण्डलीय बैठक में विकास प्राथमिकता कार्यक्रमों की प्रगति की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने तहसीलों और विकास खण्डों में अधिकारियों के रात्रि निवास सुनिश्चित करने का भी निर्देश दिया। बिना अनुमति के लम्बे समय से अनुपस्थित चल रहे चिकित्सकों के विरूद्ध सेवा समाप्ति की कार्रवाई करने का भी निर्देश दिया। मण्डलायुक्त ने कहा कि कुम्भ मेला ड्यूटी में लगाये गये स्टाॅफ का कुम्भ मेला में मेडिकल सर्टिफिकेट नहीं बनेगा। मेडिकल सर्टिफिकेट जिला अस्पताल में ही बनेगा। उन्होंने चिकित्सीय परीक्षण के लिए मेडिकल बोर्ड बनाने का निर्देश मुख्य चिकित्साधिकारी प्रयागराज और सभी मुख्य चिकित्सा अधीक्षकों को दिया।
    मण्डलायुक्त ने कुम्भ मेला के प्रमुख स्नान पर्वों के मद्देनजर स्वास्थ्य विभाग के उच्चाधिकारियों को निर्देश दिया कि बाहर से जिन रास्तों से कुम्भ मेला में श्रद्धालुगण आयेंगे उन रास्तों के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र और सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र खुले रहेंगे। अस्पतालों में डाॅक्टर, दवा, एम्बुलेंस एवं स्टाफ आदि की उपलब्धता सुनिश्चित रहें। इसके अलावा रास्ते में पड़ने वाले स्कूलों-कालेजों को होल्डिंग एरिया बनाने के भी निर्देश दिये। बैठक में उप निदेशक पंचायत द्वारा प्रस्तुत स्वच्छाग्रहियों के लिये किट (जैकेट, टोपी, बैग आदि) को मण्डलायुक्त ने देखा। उप निदेशक समाज कल्याण श्रीमती मंजूश्री श्रीवास्तव ने बताया कि छात्रवृत्ति की पूरी धनराशि 24 जनवरी को पहुंच जायेंगी। उन्होंने यह भी बताया कि वृद्धावस्था पेंशन की तीन किस्त की धनराशि चली गयी और और चैथे किस्त की धनराशि एक सप्ताह में चली जायेंगी। प्रोबेशन विभाग की वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि विधवा पेंशन की धनराशि एक सप्ताह में चली जायेंगी। मण्डलायुक्त ने प्रतापगढ़ में राशन कार्डों में आधार फीडिंग के काम में तेजी लाने के निर्देश दिये। उन्होंने इस बात पर विशेष बल दिया कि किसी भी गरीब आदमी का उत्पीड़न कत्तई न हो, इस बात का विशेष ध्यान रखने का निर्देश अधिकारियों को दिया। अवैध खनन/परिवहन के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई करने का निर्देश भी जिलाधिकारियों को दिया। सिंचाई विभाग के मुख्य अभियंता ने बताया कि सभी नहरों में पानी चला दिया गया है और टेल तक 50 प्रतिशत नहरों में पानी पहुंच गया है तथा शेष नहरों में जनवरी के दूसरे सप्ताह तक टेल तक पानी पहुंच जायेगा। 
    बैठक में जिलाधिकारी प्रयागराज श्री सुहास एल0वाई0, जिलाधिकारी प्रतापगढ़ श्री शम्भु कुमार, जिलाधिकारी कौशाम्बी श्री मनीष कुमार वर्मा, जिलाधिकारी फतेहपुर, मण्डल के सभी मुख्य विकास अधिकारी एवं अन्य विभागों के मण्डलीय अधिकारीगण मौजूद थे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *